Saturday, December 3, 2022
Homeबिज़नेसLPG गैस का इस्तमाल करने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी! जल्दी करे...

LPG गैस का इस्तमाल करने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी! जल्दी करे ये काम मिलेगा फायदा

IMAGE SOURCE: GOOGLE | IMAGE BY : HINDUSTAN TIMES

मौजूदा समय में हर घर में रसोई गैस का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। कहीं एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होता है तो कहीं एलपीजी गैस पाइपलाइन के जरिए घरों तक गैस पहुंचाई जाती है। वहीं, एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। साथ ही इससे लोगों को काफी फायदा भी मिल सकता है। इससे घर में सिलेंडर की सुरक्षा बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। साथ ही चोरी से जुड़ी घटनाओं पर अंकुश लगाने में भी मदद मिल सकती है।

क्यूआर कोड

दरअसल, हाल ही में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर जल्द ही क्यूआर कोड के साथ आएंगे जो घरेलू सिलेंडर को विनियमित करने में मदद करेंगे। कोड-आधारित ट्रैक एंड ट्रेस पहल से चोरी के मुद्दों को हल करने में मदद मिलेगी और सिलेंडरों का पता लगाकर उनका बेहतर इन्वेंट्री प्रबंधन सुनिश्चित होगा।

क्यूआर क्या है?

बता दें कि क्यूआर (क्विक रिस्पांस) कोड एक डिजिटल समाधान है। ये मशीन-पठनीय ऑप्टिकल लेबल हैं जिनमें उस वस्तु के बारे में विवरण होता है जिससे वे जुड़े होते हैं। ऐसे में क्यूआर स्कैन कर सिलेंडर से जुड़ी सभी जानकारी हासिल की जा सकती है। ऐसे में किसी भी तरह के फ्रॉड से भी बचा जा सकता है। क्यूआर कोड को आपके मोबाइल की मदद से स्कैन किया जा सकता है और जानकारी तुरंत प्राप्त की जा सकती है।

आपको ये लाभ मिलेंगे

साथ ही, इस पहल से चोरी की घटनाओं से निपटने में भी मदद मिलने की उम्मीद है। साथ ही, इस क्यूआर कोड में अन्य बातों के अलावा, सिलेंडरों के लिए सुरक्षा प्रदान करने, उनके सुरक्षा परीक्षणों की जानकारी और ग्राहक सेवा बढ़ाने की जानकारी होने की उम्मीद है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments