Sunday, December 4, 2022
Homeराष्ट्रीय न्यूज़Earthquake in Delhi: दिल्ली NCR समेत पूरे उत्तर भारत में आया भूकंप,...

Earthquake in Delhi: दिल्ली NCR समेत पूरे उत्तर भारत में आया भूकंप, नेपाल-चीन में भी भूकंप झटके; नेपाल में 6 की मौत

Earthquake in Delhi
Earthquake In Delhi-NCR

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप देर रात करीब दो बजे आया। भूकंप का केंद्र नेपाल था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। भूकंप से लोगों में दहशत फैल गई। लोग घरों से बाहर निकल आए। दिल्ली के अलावा यूपी और उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भारत और नेपाल के अलावा चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नेपाल में 24 घंटों में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किये गये

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई। भूकंप का केंद्र नेपाल, मणिपुर था। भारत में अभी तक भूकंप से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप केंद्र नेपाल के अनुसार, पिछले 24 घंटों में नेपाल के सुदूर-पश्चिम क्षेत्र में भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए।

नेपाल में 6 लोगों की मौत

नेपाल के प्रधान मंत्री ने भूकंप में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की है। नेपाल में 6.6 की तीव्रता वाले भूकंप में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच लोग घायल हो गए। नेपाल में भूकंप से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। पश्चिमी नेपाल में मंगलवार देर रात भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। मंगलवार रात 9.07 बजे 5.7 तीव्रता का भूकंप आया और उसके कुछ देर बाद रात 9.56 बजे 4.1 तीव्रता का भूकंप आया।

उत्तराखंड में भूकंप के झटके

दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए। उत्तराखंड में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। वहीं, भारत में अभी तक भूकंप से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

यूपी में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

इससे पहले उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में मंगलवार रात 8 बजकर 52 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र भारत-नेपाल सीमा पर धारचूला इलाके में जमीन से 10 किमी नीचे बताया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments